आजकल Bitcoin बहुत famous हो रहा है क्योंकि यह सबसे पहली cryptocurrency है जो सबसे ज्यादा popular है, तथा Bitcoin का price आज के समय में सभी cryptocurrency से ज्यादा है।

आज के समय में bitcoin और cryptocurrency का craze बहुत ज्यादा बढ़ गया है और मुख्य रूप से दो ही cryptocurrency है जिन्होंने लोगों के मन में अपनी अलग image बनाई है उसी कारण इनका price आसमान छूने लगा है।

उन दोनों cryptocurrencies का नाम है Bitcoin तथा Dogecoin, इन दोनों के popular होने के पहले जिन लोगों ने इन्हें खरीदा का वह आज लाखों का profits कमा रहे हैं।

Bitcoin के बारे में Internet पर बहुत सारी information available है लेकिन अभी भी बहुत ज्यादा confusion है, की Bitcoin किस type से काम करता है? या Bitcoin Kya Hai? तथा Bitcoin किस प्रकार खरीदे, या किस प्रकार Bitcoin में invest करें।

मुख्य रूप से जो लोग इस Field नए हैं और Cryptocurrency या Bitcoin के बारे में जानना चाहते हैं उन्हें बहुत ज्यादा confusion होती है तो उन्हीं लोगों के लिए हमने यह detailed Bitcoin Guide बनाई है जिसमें आपको Bitcoin के बारे में हर जानकारी सरल भाषा (हिन्दी) में मिलेगी।

आज मैं आपको cryptocurrency की जादुई दुनिया के बारे में विस्तार से बताऊंगा, और यहां हम Bitcoin के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि Bitcoin कैसे Mine किया जाता है और इसे खरीदा और बेचा कैसे जाता है।

तो चलिए हम Bitcoin के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और Bitcoin और cryptocurrency के साथ हमारा सफर शुरू करते हैं।

Bitcoin Kya Hai?

Bitcoin को हम आसानी से समझने का प्रयास करें, तो Bitcoin एक digital currency है जिसे digitally खरीदा और बेचा जा सकता है इसकी खरीद और बिक्री में किसी प्रकार से कोई third party जैसे government, bank, RBI, इत्यादि नहीं होते।

Bitcoin की खरीद और बिक्री में सिर्फ खरीदने वाला और बेचने वाला ही शामिल होता है।

इसकी खरीद बेच decentralized ledger technology की मदद से होती है जिसे Blockchain कहते है।

विकेन्द्रीकृत लेजर तकनीक (Decentralized technology) की मदद से Bitcoin hack-proof Currency बन जाती है।

Bitcoin द्वारा की गई transactions किसी भी प्रकार से सरकार या किसी अन्य संस्था के अंतर्गत नहीं आती, यह एक open source portal में आती है जिसे कोई भी देख सकता है।

Bitcoin का आविष्कार 2009 में Satoshi Nakamoto के नाम के व्यक्ति ने किया था। इसके बाद 22 मई 2010 को Bitcoin के द्वारा पहली transaction हुई थी जो Laszlo Hanyecz नाम के व्यक्ति ने की थी।

उसने पापा जॉन्स पिज़्ज़ा (Papa John’s Pizza) कंपनी से 10000 Bitcoin लगाकर एक पिज्जा मंगवाया था। उस समय 1 Bitcoin की कीमत 0.0025 Cent थी आज के हिसाब से देखें तो वह दुनिया का सबसे महंगा पिज़्ज़ा (Pizza) था।

आज के समय (16 August 2021) में एक Bitcoin की कीमत लगभग $44000 है।

Kya BitCoin Real Money Hai?

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक decentralised currency है जिसे कोई भी control नहीं करता इसलिए यह कोई real currency नहीं है real currency हम उन्हीं को बोल सकते हैं जो किसी देश या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो जिस प्रकार US Dollar, Euro तथा Indian Rupee है।

यह एक digital currency है जो blockchain की technology पर work करती है। जिसे किसी देश की कोई सरकार या कोई संस्था control नहीं करती।

Bitcoin एक software पर आधारित currency है जो किसी प्रकार से सरकार या किसी संस्था के नियंत्रण में नहीं हैं। इसकी value, supply, तथा demand इत्यादि किसी के control में नहीं है इसलिए यह real money से अलग है।

लेकिन आप इसे अपनी real money के साथ exchange कर सकते हैं तथा इसे profit कमाने के लिए use कर सकते हैं।

Bitcoin Ka Origin (Bitcoin का उदगम)

जैसा कि हमने जाना कि बिटकॉइन का आविष्कार सतोशी नाकामोतो नाम के व्यक्ति ने 2009 में किया था। अब हम जानेंगे कि cryptocurrency का उद्गम कहां से शुरू हुआ और किस प्रकार यह आगे बढ़ा।

1998 – 1998 में, 2 लोगों को cryptocurrency का विचार आया लेकिन कुछ कारणों से, दोनों के ही विचार सामने नहीं आ पाए।

2008 – 2008 में, bitcoin.org August के महीने में register हुआ और दो महीने बाद, bitcoin – A Peer to Peer Electronic Cash System के रूप में publish हुआ।

जिस व्यक्ति ने यह whitepaper लिखा है, वह Satoshi Nakamoto माना जाता है, लेकिन फिर भी, यह एक बंद किताब है जिसने whitepaper लिखा है क्योंकि Satoshi Nakamoto एक उपनाम है।

इस White Paper में वही strategies और rules थे जो 1992-1997 और 1998 में प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन उन का implementetion नहीं हुआ।

आगे बढ़ते हुए, 9 जनवरी को एक bitcoin software जारी किया गया था और 12 जनवरी को पहला bitcoin लेनदेन तब हुआ जब Nakamoto ने एक computer programmer और developer Hal Finney को 10 bitcoins (BTC) भेजे।

2010 – जैसा कि मैंने ऊपर mention किया है, 2010 वह वर्ष था जब pizza का सबसे महंगा टुकड़ा online bitcoin से खरीदा गया था।

2012 – उतार-चढ़ाव का सामना करते हुए, 2012 crypto के लिए एक अच्छा वर्ष था क्योंकि यह $100 के निशान को पार कर गया था और यह दुनिया के Top digital coins पर listed होने की राह पर था।

2013 – bitcoin के सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में से एक 2013 था जब इसने $1000 का आंकड़ा पार किया।

2014-2016 – वर्ष 2014-2016 में, bitcoin का बहुत अधिक भंडाफोड़ हुआ, जिसने उसे $1000 तक नीचे गिरा दिया और चढ़ने के लिए कड़ी मेहनत की, लेकिन 2016 तक असफल रहा।

2017 – यह फिर से 1000$ को पार कर गया, 2017 के जून तक 3000$ तक पहुंच गया।

2018 – 2018 वह वर्ष है, जब सभी bitcoin users विशेष रूप से यह सोचकर इसे धारण करते हैं कि यह बढ़ जाएगा और इसे पूरे वर्ष कोई खास सफलता नहीं मिली।

2020 – इस वर्ष में Elon Musk ने tweet करके bitcoin का price आसमान कटक पहुंचा दिया।

यह वह समय-सारिणी थी, जहां bitcoin ऊपर-नीचे होता था, लेकिन अब यह कुछ छोटी गिरावटों के बावजूद आज आसमान पर चढ़ रहा है।

Bitcoin Kaise Kaam Karta Hai?

Bitcoin को digital ledger technology पर बनाया गया है जिसे blockchain कहा जाता है जो एक साथ हजारों कंप्यूटरों से जुड़ा होता है जिन्हें nodes के रूप में भी जाना जाता है जो कि decentralized होते हैं क्योंकि कोई भी node को नियंत्रित या चला नहीं सकता है, इसलिए यह सभी लेनदेन data को blockchain में विभिन्न blocks में record करता है।

Bitcoin decentralized technology पर आधारित है, इसलिए हजारों nodes को यह सुनिश्चित करना होगा कि sender जो लेनदेन कर रहा है वह valid है, और यदि कुछ nodes लेनदेन के लिए सहमत नहीं हैं, तो अन्य सभी nodes भी बंद हो जाएंगे।

Nodes दो criteria’s के माध्यम से validity की जांच करते हैं –

  • यदि sender के पास वह राशि है जो वह भेज रहा है।
  • अगर वह sender या receiver भेजने या प्राप्त करने के लिए अधिकृत है।

हाल के सभी valid लेनदेन decentralized network से data के blocks में हर 10 मिनट में blockchain में भेजे जाते हैं।

Blockchain decentralized है इसलिए इसका ownership किसी विशिष्ट व्यक्ति या संगठन के पास नहीं है, लेकिन कोई भी इस पर काम कर सकता है यदि उनके पास एक विशेष link है और जैसे-जैसे अधिक लोग इसे update और edit करते हैं, आपकी copy भी update हो जाती है।

यह बहुत ही मुश्किल भरा लगता है लेकिन ऐसा नहीं है, कि आप कोई बदलाव करना चाहते हैं या blockchain में कोई block जोड़ना चाहते हैं, इसके लिए User wallet को पहचानने के लिए unique code की आवश्यकता होती है।

Bitcoin Kaise Kharide?

अगर आप crypto currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि bitcoin खरीदना चाहिए या नहीं और अगर bitcoin खरीदना चाहिए तो bitcoin को किस प्रकार खरीदा जा सकता है।

तो bitcoin को खरीदने के लिए आपको कुछ software की मदद लेनी पड़ेगी या Android application की मदद लेनी पड़ेगी जिनकी मदद से आप अपनी currency अर्थात rupee, dollar, इत्यादि को bitcoin में convert करके अपने digital wallet में रख सकते हैं।

यहां से आप bitcoin खरीद सकते हैं और मैं भी यहां से bitcoin को खरीदता और बेचता हूँ।

Conclusion (निष्कर्ष)

यहां पर हमने आपको bitcoin के बारे में पूरी जानकारी दी और बताया कि bitcoin Kya Hai? तथा bitcoin को आप किस प्रकार खरीद सकते हैं, और बेच सकते हैं।

bitcoin के बारे में अगर आप को कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें comment कर सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपको भी वह जानकारी देंगे।