आज हम जानेंगे कि mushroom business किस प्रकार किया जाता है और हम यहां mushroom Farming Hindi में समझेंगे।

आज के समय में Mushroom farming बहुत ज्यादा प्रचलित है और हर कोई व्यक्ति Mushroom farming करना चाहता है तथा इसकी विधि भी ज्यादा कठिन नहीं है और अगर आप इसमें मेहनत करते हैं तो आप इसमें ज्यादा धन कमा सकते हैं।

आज हम यहां पर mushroom farming business plan के बारे में बहुत ही गहराई से समझेंगे और mushroom farming किस प्रकार की जाती है इस पर चर्चा करेंगे।

mushroom farming के साथ-साथ हम यहां पर mushroom Kya Hai? mushroom को किस प्रकार उगाया जाता है तथा किस प्रकार आप mushroom farming से पैसे कमाएंगे? और पूरा mushroom farming business model क्या है इसके बारे में बात करेंगे और आपको mushroom farming की पूरी जानकारी देंगे।

इस article को पढ़ने के बाद आप mushroom farming और mushroom business plan के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे तथा अपना mushroom farming plant लगाकर अच्छे पैसे भी कमा पाएंगे।

तो चलिए हम इस लेख में mushroom farming तथा mushroom business plan के बारे में चर्चा करते हैं और विस्तार से mushroom business को जानते हैं।

Mushroom Kya Hai (मशरूम )

Mushroom एक फंगस रूपी पौधा होता है इसे तामसिक पौधा माना जाता है, तामसिक का अर्थ होता है मांसाहारी अर्थात mushrooms को मांसाहारी माना जाता है और इसके आकार की बात करें तो यह छत्ते की तरह होता है।

Mushroom में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें मुख्य प्रोटीन और पोषक तत्व जैसे विटामिन डी होता है तथा यह फफूंद से बनता है।

मशरूम के प्रकार (types of mushrooms Hindi)

अगर आप mushroom farming करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले mushroom के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और मशरूम कितने प्रकार के होते हैं या किस किस प्रकार के mushroom खाने लायक होती हैं और किस प्रकार के mushroom उगा सकते हैं इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है।

अगर हम विज्ञान की बात माने तो पूरी दुनिया में 10,000 से भी ज्यादा मशरूम की प्रजातियां हैं तथा इसमें से 50% mushrooms जहरीले होते हैं जिन्हें खाया नहीं जा सकता, और व्यापारिक दृष्टि से देखें तो सिर्फ 5 mushrooms की ऐसी प्रजातियां हैं जिन्हें खाया और बेचा जा सकता है।

वह पांच मशरूम की खाने लायक प्रजातियां निम्न है।

  1. बटन मशरूम (button mushroom)
  2. पैडी स्ट्रॉ मशरूम (Paddy Straw Mushrooms)
  3. स्पेशली मशरूम (Specially Mushrooms)
  4. दवाओं वाली मशरूम (medicinal mushroom)
  5. धिंगरी या ओएस्टर मशरूम (Dhingri or Oyster Mushroom)

मशरूम की इन पांचों प्रजातियों को आप खा सकते हैं तथा इनकी खेती कर सकते हैं और इनका व्यापार भी कर सकते हैं।

mushroom की कुछ जहरीली प्रजातियां हैं जिन्हें उगाना, व्यापार करना इत्यादि गैर कानूनी है अगर कोई व्यक्ति उनके साथ पाया जाता है तो इसमें भारी सजा का प्रावधान है।

Mushroom Farming (मशरूम की खेती)

Mushroom Farming Hindi

mushroom farming की प्रक्रिया बहुत ही आसान है लेकिन इसका काम लगातार करना पड़ता है और अगर आप इसमें लगातार अच्छे तरीके से काम करते हैं तो आप बहुत ज्यादा मुनाफा निकाल सकते हैं।

मैंने बहुत से लोगों को mushroom farming की मदद से 5 से 10 लाख का मुनाफा हर साल निकालते हुए देखा है और हमारे घर के आसपास ही बहुत सारे ऐसे mushroom farming plants लगे हुए हैं।

चलिए हम mushroom farming के related कुछ तथ्यों को जान लेते हैं और जो जो परेशानियां आपको mushroom farming में आ सकती है उनके बारे में बात करते हैं।

मशरूम के बीज कहां से खरीदें (Buy Mushroom seeds online)

आपको online बहुत सारी जगह पर मशरूम के बीज (mushroom seeds) मिल जाएंगे और मशरूम के बीज का online price ज्यादा नहीं है आप online कहीं से भी मशरूम के बीज खरीद सकते हैं।

मशरूम के सबसे अच्छे और सस्ते बीच – Buy Mushroom Seeds

आपकी सहूलियत के लिए हमने online market में ढूंढा और मशरूम के सबसे अच्छे और सस्ते बीज हम आपके लिए खोज कर लाए, आप वह भी यहां से खरीद सकते हैं।

मशरूम के बीज की कीमत (mushroom seed price)

mushroom के बीज (mushroom seeds) की कीमत 80 से ₹100 के बीच होती है तथा यह brand और mushroom के प्रकार के हिसाब से बदलती रहती है अगर आप button मशरूम लेते हैं तो वह आपको ₹120 प्रति किलो के लगभग मिलता है, इसी प्रकार दूसरे mushrooms की कीमत उनके प्रकार के अनुसार बदलती है।

इसे सबसे पहले आपको mushroom के प्रकार या mushroom का brand देखना होगा उसके बाद आपको उसकी कीमत का पता चलेगा।

मशरूम का उत्पादन कैसे करें (how to grow mushrooms)

मशरूम के उत्पादन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन एक बार आप को समय देना पड़ता है।

सबसे पहले यह देखा जाता है कि आप मशरूम का उत्पादन किस level पर कर रहे हैं अर्थात आप कितनी मात्रा में मशरूम का उत्पादन करना चाहते हैं।

इतना करने के बाद आप की मात्रा के हिसाब से, माल तैयार किया जाता है और polybags में मशरूम के बीज उस माल में डालकर उगाए जाते हैं।

मशरूम के उत्पादन की ज्यादा जानकारी के लिए आप इस वीडियो को पूरा देख सकते हैं इस वीडियो में मशरूम के उत्पादन के बारे में पूरी जानकारी दी गई है –

इस वीडियो में बताया गया है कि आप कम मात्रा में मशरूम किस प्रकार हुआ सकते हैं और अपनी मात्रा के अनुसार आप कच्चा माल ज्यादा ले सकते हैं और ज्यादा मशरूम का उत्पादन कर सकते हैं।

मशरूम कहां बेचे (where to sell mushrooms)

अगर आप मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं और उसे बेचना चाहते हैं तो आपको mushroom बेचने के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि mushroom एक ऐसी चीज है जिसकी हर समय मांग रहती है आप इसे अपनी पास के market में आसानी से बेच सकते हैं।

अगर आप गांव जैसे इलाकों में रहते हैं और आपके पास में mushroom का कोई market नहीं है तो आप online मशरूम को sell कर सकते हैं तथा आप directly hotels इत्यादि को मशरूम sell कर सकते हैं।

mushrooms से बहुत सारी दवाइयां भी बनाई जाती है तो आप अपने पास किसी laboratory या ऐसा स्थान जहां दवाइयां इत्यादि बनाई जाती है वहां mushrooms को बेच सकते हैं।

अगर आप मशरूम का उत्पादन बड़ी मात्रा में करते हैं तो आप मशरूम को export कर सकते हैं सबसे पहले आप दूसरे राज्यों में मशरूम का export करें।

अगर आपके आसपास के लोग भी मशरूम का उत्पादन करते हैं तो आप सब मिलकर ज्यादा मात्रा में बड़ी कंपनियों को export कर सकते हैं।

मशरूम के व्यापार में लाभ (mushroom business profit)

अगर हम मशरूम के व्यापार में लाभ की बात करें तो आपको मशरूम के व्यापार में बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है क्योंकि मशरूम के व्यापार में आपका ज्यादा खर्चा नहीं होता आपको सिर्फ मशरूम उगाने और उन्हें कटाई करने का खर्चा देना पड़ता है जो कि बहुत कम cost में हो जाता है।

मशरूम उगाने में लगा कच्चा माल बाद में भी काम आ जाता है अगर आप खुद किसान है तो अपने खेतों में वह खाद के रूप में डाल सकते हैं अगर आपके पास खेत नहीं है तो आप उस कच्चे माल को organic खाद की तरह बेच सकते हैं

Mushroom Business Investment

आप mushroom business start करना चाहते हैं और mushroom के business में कितना investment लगेगा इसके बारे में खोज कर रहे हैं तो मैं आपको सबसे पहले बता दूं कि आप जिस मात्रा में mushroom produce करना चाहते हैं आपको उतना ही investment करना होगा।

आप 200 से 250 रुपए का मशरूम बीज खरीद कर घर पर ही परीक्षण कर सकते हैं तथा इसके बाद आप जितना बड़ा business plant लगाना चाहे उतना बड़ा mushroom business plant लगा सकते हैं इसमें आपको आपके Hall, Maintanance, labor और Plant तैयार करने का खर्चा आएगा।

मशरूम का व्यापार (Mushroom business)

mushroom business करने की प्रक्रिया आसान है लेकिन इसमें आपको एक बार के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है जब आप पहली बार mushroom business plant setup करते हैं तब आपको थोड़ी investment करनी पड़ती है तथा शुरू में आप कुछ गलतियां करके ही सीखते हैं।

Mushroom Farming

अगर आपके नजदीक में मशरूम की खेती के लिए कोई training center है तो आप शीघ्रता से उस training center को join कर लीजिए वह आपकी बहुत मदद करेंगे।

mushroom के उत्पादन की सही प्रक्रिया तथा mushroom से ज्यादा मुनाफा किस प्रकार लिया जा सकता है इसके बारे में आपको अवगत करवाएंगे।

आजकल कृत्रिम रूप से मशरूम का उत्पादन होने लगा है आप कृत्रिम रूप से मशरूम का उत्पादन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसमें आपको fertilizers तथा pesticide medicines की मदद से ज्यादा और अच्छी quality के मशरूम प्राप्त होंगे।

अगर आप तो organic रूप से मशरूम का उत्पादन करते हैं और फिर उन्हें market में बेचते हैं, तो आपको कृत्रिम रूप से उत्पादित मशरूम से ज्यादा organic मशरूम का मूल्य मिलेगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

हम यहां पर मशरूम के बारे में जाना है और मशरूम के प्रकार के बारे में बात की, जैसा कि हमने आपको बताया कि मशीनों में पांच प्रकार के होते हैं जिनका हम व्यापार कर सकते है।

यहां पर हमने जाना की mushroom farming किस प्रकार की जाती है तथा mushroom farming में हमें किस प्रकार लाभ हो सकता है और किन-किन चीजों का हमें ध्यान रखना पड़ता है।

अगर हम mushroom business शुरू करते हैं तो हमारा कितना investment लगेगा और हम घर पर किस प्रकार mushroom business start कर सकते हैं इसके बारे में भी मैं यहां पर चर्चा की है।

mushroom farming तथा mushroom business के related आपके कोई प्रश्न हैं तो आप हमें comment करके अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, हम जल्दी से जल्दी आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।